जानिए क्या है राइनोप्लास्टी सर्जरी - आकृति क्लिनिक , दुर्ग

Durg-Medical


1198 Views
RHINOPLASTY SURGERY


राइनोप्लास्टी एक संशोधक (करेक्टिव) सर्जरी प्रोसीजर है, जिसमें नाक की रूपरेखा (आकार व आकृति) में बदलाव किए जाते हैं। जब नाक की विकृति के कारण सांस लेने में कठिनाई हो रही हो या फिर चोट आदि के कारण नाक क्षतिग्रस्त हो गई हो तो राइनोप्लास्टी सर्जरी की मदद से हम अपने नाक को सही आकार दे सकते है ।
इसके अलावा यदि आप अपनी नाक की आकृति से संतुष्ट नहीं है, तो उसकी आकृति में सुधार करने के लिए भी यह सर्जरी किया जा सकता है।

यदि आपकी नाक की हड्डी पूरी तरह से बढ़ चुकी है, तो भी राइनोप्लास्टी सर्जरी की जाती है।  आपकी नाक की आकृति सामान्य नहीं हैं, उदाहरण के लिए दोनों तरफ से या आगे की तरफ झुकी होना या बीच से उठी होना या नाक का आकार अधिक बड़ा या छोटा है, तो उसे सामान्य बनाने के लिए तथा कैंसर या अन्य किसी संक्रमण आदि के कारण हुई विकृति को ठीक करने के लिए या नाक के वायुमार्ग रुकने के कारण हो रही सांस संबंधी समस्याओं का इलाज करने के लिए या यदि आपको कोई जन्मदोष है, जिसमें नाक की आकृति सामान्य नहीं है, तो यह सर्जरी की जा सकती है।

चोट आदि के कारण यदि नाक की आकृति खराब हो गई है, तो उसे फिर से आकृति देने के लिए आपके ऊपरी होंठ के अनुसार नाक की रूपरेखा को सुधारने के लिए नाक के किसी चपटे हिस्से को ठीक करने के लिए राइनोप्लास्टी सर्जरी का प्रयोग किया जाता है।

राइनोप्लास्टी सर्जरी से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारी के लिए संपर्क करें-
आकृति क्लिनिक, दुर्ग
9109090501
[ Article by: team tosscall ]

2018 Tosscall Services India Private Limited
About Contact-Help-Jobs-Internship Terms_of_service Privacy_policy-Cookies-Ads Team-Developers-Interns-Employees